Facebook Like

Featured Video

Sunday, 21 October 2018

Amazing Fact About India

amazing Fact About India

इस लेख मे हमने Reader के लिए   Amazing Fact About India पर कुछ रोचक तथ्य दिए है, पिछले लेख मे हमने reader के लिए   INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS  पर लेख पब्लिश किया था, आशा करते है की उसी तरह आपको यह भी लेख पसंद आएगा !

amazing Fact About India

amazing Fact About India, india facts and information, interesting facts about india with pictures, omg facts about india, india facts and information, amazing Fact About India in Hindi
Amazing Fact About India

1. कुंग फु के जनक तत्मोह या बोधि धर्म नामक एक भारतीय बौद्ध भिछु  थे जो ५०० इस्वी के आसपास भारत से चीन गए !

2. भारत ने अपने आखरी १०,००० वर्षो के इतिहास मे किसी भी देश पर हमला नहीं किया है !

3. अमेरिका मे 38% डॉक्टर, 12% वैज्ञानिक तथा नासा मे 36% वैज्ञानिक माइक्रोसॉफ्ट के 34% कर्मचारी, IBM के 28% कर्मचारी, इंटेल के 17% वैज्ञानिक जीरोक्स के 13% कर्मचारी भारतीय है !

4. भारत मे 4 धर्मो का जन्म हुआ हिंदु, बौद्ध, जैन और सिख धर्म जिनका पालन दुनिया की आबादी का 25 % हिस्सा करता है !

5. योग कला का उध्दव भारत मे हुआ है और यह 5,००० वर्ष से अधिक समय से मौजूद है !


6. भारत एतिहासिक दृष्टि से एक देश हुआ करता था जिसमे आज के आठ देश अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश, बरमा, और खुद भारत शामिल हुआ करते थे !

7. भारत Hypersonic Cruise Missile का उत्पादन करने वाला एकलौता देश है !

8. दुनिया मे इस्तेमाल होने वाले 70% मसाले भारत से जाते है !

9. शेम्पू का आविष्कार भारत मे ही हुआ है, शेम्पू शब्द संस्कृत भाषा के चेम्पू से लिया गया है जिसका मतलब मसाज करना होता है !

10. भारत के महान राष्ट्रपति Dr.APJ Abdul Kalam 26 May 2006 को स्विजरलैंड गए थे, उनके वहा जाने के सम्मान मे स्विजरलैंड ने 26 May को अपना National Science Day घोषित कर दिया !

11. भारत दुनिया का पहला देश है जिसने sugar को शुध्द करने की तकनीक निकाली बाद मे उसने यह तकनीक पूरी दुनिया को सिखायी !

12. भारत हजारो भाषाए बोलने वाला एक देश है लेकिन फिर भी दुनिया मे सबसे ज्यादा English बोले जानेवाला देशो मे यह दुसरे स्थान पर है !

13. पूरी दुनिया मे सबसे पहले कैलेंडर का निर्माण भारत देश मे हुआ था, जिसके कुछ सालो बाद अंग्रेजो ने अपना कैलेंडर बनाया जिसमे उन्होंने हमारे ही कैलेंडर के 7, 8, 9, 10 महीनो को जो ( सप्तम्बर, अष्टम्बर, नवम्बर, दशम्बर ) है वो इसलिए की हमारे हिंदी कैलेंडर अनुसार हमारा नया साल मार्च से शुरू होता है के नामो को चुरा कर अपने कैलेंडर मे सेप्टेम्बर, अक्टूबर, नोवेम्बर, और दिसंबर रखा है ! इतना ही नहीं हिंदी कैलेंडर के हिसाब से आज जो साल चल रहा है वह 2018 नहीं बल्कि 2074 चल रहा है ! इस बात से ये पाता चलता है की हिंदी कैलेंडर पहले ही बना था !

14. भारत के लखनऊ शहर मे स्थित CMS (City Montessori School) दुनिया का सबसे बड़ा School है, इसमें 45,000 से भी ज्यादा बच्चे है ! जिसकी वजह से इस School का नाम guinness book of the world मे भी दर्ज है !

15. बीजगणित, त्रिकोणमिति, और कलन जैसी गणित की अलग-अलग शाखाओ का जन्म भारत मे हुआ था !

16. भारत विश्व मे सबसे अधिक डाकघरों वाला देश है ! इतने डाकघर संसार के किसी भी ओर देश मे नहीं है ! इसी के साथ विश्व मे पानी पर तैरता हुआ एकलौता डाकघर भी भारत मे ही है !

17. शतरंज, सांप-सीढ़ि जैसे खेल भी भारत देश की ही देन है !

18. पेंटियम चिप का आविष्कार ‘विनोद धाम’ ने किया था ! आज दुनिया के 90% कंप्यूटर इसी से चलते है !

19. सबीर भाटिया ने हॉट मेल बनाई है ! (हॉट मेल दुनिया का न.1 ई-मेल  प्रोग्राम है ! )

20. भारत दुनिया के 90 देशो को सोफ्ट्वेयर बेचता है !

21. ईसा. से 800 वर्ष पूर्व स्थापित तक्षशिला विश्वविद्यालय (आधुनिक पाकिस्तान) मे 20,500 से अधिक विद्यार्थी 60 से अधिक विषयों की शिक्षा प्राप्त करते थे !

22. पाई की कीमत संसार मे सबसे पहले छठवी शताब्दी मे, भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारा पाता की गई थी !

23. शल्य चिकित्सा (Surgery) का पारंभ 2600 वर्ष पूर्व भारत मे हुआ था ! अनेक प्राचीन ग्रंथो मे गुरु सुश्रुत और उनकी टीम द्वारा आँखों की मोतियाबिंदु से मुक्त करने, प्रसव कराने, हड्डिया जोड़ने, पथरी निकालने, अंगो को सुंदर बनाने और मस्तिष्क की चिकित्सा मे शल्य क्रिया (Surgery) करने के उल्लेख मिलते है !



 Read More Related Post :
  
         AMAZING FACTS ABOUT HUMAN BODY


          INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS


आशा करता हूं दोस्तों आप सब को हमारा यह पाठ जरूर पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक और ज्ञान की बातों के बारे में जानने के लिए आप सब बने रहिए अपने ही Gyanireader..“संपूर्ण ज्ञान का एक उत्तम संगम” के साथ !



Please, अगर आपको हमारा Amazing Fact About India यह लेख अच्छे लगे है तो आप हमें FacebookTwitter, Google+PinterestWhatsup, etc पर Follow, Like & Share जरुर करे!

Note :
 अगर आपके पास इस लेख से related नये या फिर कोई और भी जानकारी है तो आप सब हमें कमेन्ट के माध्यम से जरुर भेजे अच्छे लगने पर हम उसे इस लेख मे अवश्य शामिल करेगे !


                                 

                                                                                             ‘धन्यवाद’..!

No comments:
Write comments