Facebook Like

Featured Video

Sunday, 7 October 2018

INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS

       INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS

इस लेख मे हमने Reader के लिए    INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS पर कुछ तथ्य दिए है, पिछले लेख मे हमने reader के लिए  AMAZING FACTS ABOUT HUMAN BODY पर लेख पब्लिश किया था, आशा करते है की उसी तरह आपको यह भी लेख पसंद आएगा !


animal facts for kids, facts about animals for kids, amazing facts about animals and birds, Interesting facts about animals
Interesting Facts About Animals

       INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS

   1.  खरगोश की आखे ३६० पेनोर्मिक  होती है ! जिसके मद्दत से खरगोश अपने हमलावर को किसी भी दिशा से देख सकता है, जिससे वह सचेत होकर अपनी जान बचाता है !

      2.   मधुमक्खी आधा किलो शहद लाने के लिए जितना दुरी तय करती है वह दुनिया के दो बार चक्कर लगाने के बराबर होता है !

      3.  शेर दो साल तक की उम्र तक दहाड़ नहीं सकता ! इसके अलावा एक रिसर्च से ये पाता चला है की 90 % शिकार शेर नहीं शेरनी करती है !

      4.  जिराफ की जीभ लगभग 21 सेमी की होती है जिससे वह अपने कान भी साफ़ कर सकती है !

 5. सांप अपने आँख बंद नहीं कर सकता और नाही वह अपने आँख झपका सकता है, इसी वजह से वह सोते समय भी अपने आख खोले रखता है !

    6.    शारीरिक रूप से सूअर आसमान की तरफ नहीं देख सकते है ! लेकिन सुअरों मे कुछ एसी ख़ास बाते है जो इन्हें बाकी जानवरों से अलग करती है, जैसे की सुअरों को दिशाओ का अच्छा ज्ञान होता है जिससे वह लम्बी दुरीओ से भी अपना घर का रास्ता नहीं भूलते है ! इसके अलावा इनमे सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है की इनका दिल इंसानों के दिल से काफी हद तक मिलता जुलता है  इसी वजह से कई बार इनका दिल Human Heart Transplant के लिए भी इस्तेमाल किया जा चूका है !

    7.    लगभग 80% गोरिला पानी से इतना डरते है की वह जिंदगी भर पानी नहीं पीते तथा पानी के आस-पास भी नहीं फटकते  है ! उनकी जो भी पानी की जरुरत होती है वह फल और पतियों को खाकर पूरा करते है !

   8.   बिच्छु पर अगर शराब की थोड़ी सी भी मात्रा गिर जाए तो वह पागल हो जाता है जिसके चलते वह कई बार खुद को ही डंक मार देता है तथा उसकी मौत हो जाती है !

   9.    एक वेल रोज तीन टन तक खाना खाती है तथा इससे भी अजीब बात यह है की वह बीना खाए भी 6 महीने तक जिन्दा रह सकती है !
  
   10. मगरमच्छ जब खाना खाता है तभी वह अपने आँसू बहाता है !

11.एक भूखा चूहा खुद की भी पूंछ खा सकता है !

12. जैली फिश धुप मे वाष्पित होने लगती है क्योंकि इसमें 98 %    पानी होता है !

13. हमिंग बर्ड केवल एक एसा पंछी है जो की उल्टा भी उड़ सकता है !

14. एक मगरमच्छ अपना जीभ बाहर नहीं निकाल सकता ओअर नहीं   अपनी जुबान हिला सकता है जिसकी वजह से ये कुछ चबा भी नहीं सकते है, इनका पाचन रस इतना ताकतवर होता है की यह एक लोहे की किल को भी पचा सकते है !

15. एक बाघ की टाँगे इतनी मजबूत होती है की वह मरने के बाद भी  अपने टांगो पर खड़े रह सकते है !

16. पेंग्विन उड़ तो नहीं सकते लेकिन यह एक अच्छे तैराक होते है, इसी के साथ यह एक अच्छे लवर्स भी होते है तथा यह उम्रभर एक कप्पल्स की तरह रहते है ! यह एक नर पेंग्विन मादा पेंग्विन को एक पत्थर का टुकड़ा भेट करते है  अगर मादा पेंग्विन उसे स्वीकार कर लेती है तो दोनों पार्टनर बन जाते है ! इसी के साथ पेंग्विन की एक और खास बात यह है की बहुत सारे पेंग्विन अपने घोसले नहीं बनाते है और अपने अंडे पैरों मे ही लेकर चलते है !

17. मेढ़क पानी मुह से नहीं पीते बल्कि वह अपने स्किन से पानी को  सोखते है !

18. कुत्ता तथा बिल्लिया अपने पैरों के निचे हिस्से से अपना पसीना  निकालते है ना की शरीर से !

19. मधुमक्खीयों को एक दिन पहले ही पता चल जाता है की कल बारिश आनेवाली है, जिस दिन बारिश आती है वह उससे ठीक एक दिन पहले दोगुना काम करती है !

20. सभी जानवरों मे ब्लू वेल सबसे ज्यादा ताकतवर आवाज निकालती है इसकी आवाज इतनी तेज होती है की इसे 800 किलोमीटर तक सुना जा सकता है !

21. ब्लू रिंग ऑक्टोपस पानी मे रहनेवाले सबसे खतरनाक जानवरों मे से एक है जिसके एक बार काटने से कुछ ही मिनटों मे मृत्यु हो जाती है जिसका आज तक कोई एंटीवेनम नहीं बनाया गया है !

22. बिल्लिया मीठा खाना नहीं test कर सकती क्योंकि उनमे Sweet Test Septers नहीं होते, इसी के साथ उनमे एक खास बात यह है की वे पानी ना मिलने पर समुन्द्र का खारा पानी भी पिकर जिन्दा रह सकती है एसा इसलिए क्योंकि उनकी किडनी इतनी शानदार होती है जो पानी से नमक को अलग करने की क्षमता रखती है !

23. घोड़े तथा चूहे बाकी जीवो की तरह उल्टी नहीं कर सकते है !

24. डॉलफिन फिश सोते समय अपनी एक आँख खुली रख सकती है !

25. चूहों का एक जोड़ा मिलकर एक साल मे एक लाख बच्चे पैदा कर सकते है !

26. इलेक्ट्रिक ईल करीब 2 मीटर लम्बी यह मछली ८६० volt तक  का करंट मार सकती है !

27. मिमिक ऑक्टोपस यह अपने अद्भुत क्षमता से किसी दुसरे खतरनाक या जहरीले जीव की नक़ल कर सकता है ! इसी के साथ ही दुसरे जीवो के जैसा आकर रंग-रूप और व्यवहार की भी नक़ल कर सता है ! इस टैलेंट को डायनामिक मिमिक्री भी कहते है ! यह अब तक का खोजा गया पहला एसा जीव है जो कई तरह के जीवो की नक़ल कर सकता है !

  Read More Related Post :

         AMAZING FACTS ABOUT HUMAN BODY


आशा करता हूं दोस्तों आप सब को हमारा यह पाठ जरूर पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक और ज्ञान की बातों के बारे में जानने के लिए आप सब बने रहिए अपने ही Gyanireader..“संपूर्ण ज्ञान का एक उत्तम संगम” के साथ !



Please, अगर आपको हमारा INTERESTING FACTS ABOUT ANIMALS यह लेख अच्छे लगे है तो आप हमें FacebookTwitterGoogle+PinterestWhatsup, etc पर Follow, Like & Share जरुर करे!

Note :
 अगर आपके पास इस लेख से related नये या फिर कोई और भी जानकारी है तो आप सब हमें कमेन्ट के माध्यम से जरुर भेजे अच्छे लगने पर हम उसे इस लेख मे अवश्य शामिल करेगे !


                                 

                                                                                             ‘धन्यवाद’..!


No comments:
Write comments