Facebook Like

Featured Video

Friday, 26 October 2018

Short Motivational Stories of Failure and Success That You Must Know

The Story Of The Failure Of The Great People 


इस लेख मे हमने Reader के लिए the story of the failure of the great people की Moral stories दिए है, तथा यह आशा करते है की  reader के लिए  the story of the failure of the great people पर दिए गए stories यह भी पसंद आएगा !



Failure Stories Of Successful 

असफलता
(Failiyar) और सफलता (Success) ये दोनों वैसे होते तो एक दुसरे के विपरीत है लेकिन रहते हमेशा एक साथ है ! ठीक वैसे ही जैसे चलते समय हमारे पैर एक दुसरे के आगे पीछे होते है लेकिन रहते हमेशा साथ ही है ! failiyar और success यह हर इंसान के जीवन मे अवश्य आते है बस फर्क सिर्फ इतना होता है की असफलता मिलने पर नाकामयाब लोग बिखर जाते है तो वही कामयाब लोग निखर जाते है ! असफलता मिलने पर बहुत से लोग अक्सर हार मान लेते है, लेकिन कुछ लोग एसे भी होते है जो इसे अपना दोस्त मान कर इससे कुछ न कुछ सीखते है तथा इसके साथ चलते है और तब तक कोशिश करते है जब तक ये अपने ख़्वाबो को हकीकत मे तब्दील नहीं कर देते है ! क्योंकि एसे लोग इस बात को बखुभी समझते है की अगर हार ना हो जीवन मे तो जीत का भी कोई अर्थ नहीं !
एसे ही कुछ चुनिन्दा लोगो के उदहारण के माध्यम से आप सबको बताने जा रहे है कैसे ये लोग successful व्यक्ति बनने से पहले कितनी बार अपने जीवन मे failiyar का सामना किया और अपने दृढ विश्वास और मेहनत की दम पर एक Succesful व्यक्ति बने !


1. Thomas Alva Edison

   Thomas Alva Edison यह एक एसे सक्श है जिन्होंने दुनिया मे failiyar के सभी रिकॉर्ड तोड़े है ! Thomas Alva Edison इनके बारे मे तो हर कोई जानता ही है, इन्होने ही बल्ब का निर्मार्ण किया और आज इन्ही की बदोलत पूरी दुनिया मे हर जगह इनके द्वारा किये गए इस अविष्कार के जरिये ही उजाला है ! Thomas Alva Edison का failiyar से बचपन से ही बहुत गहरा रिश्ता रहा है ये मात्र 3 महीने ही School गए थे की इन्हें यह कह कर निकाल दिया गया की यह मंदबुद्धि है, जिसके बाद इन्हें इनके माँ ने प्रारंभिक शिक्षा इन्हें घर पर ही दी ! प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने के बाद ये खुद ही Self Study करने लगे !
Thomas Alva Edison
12 साल की उम्र मे एक इन्फेक्शन के कारण इनके सुनने की क्षमता काफी कम हो गई, इतना होने के बाद भी इन्होने इसे positive ही लिया इनका कहना था की चलो अब बाहर की आवाजे काम करने मे disturb नहीं करेगी !
नौकरी करने के लिए गए तो इन्हें पहली दो नौकरी से यह कर कर निकाल दिया गया की ये non-productive है ! जिसके बाद यह अपने काम मे लग गए दिन मे सिर्फ चार घंटे सोने वाला यह आदमी कभी भी किसी भी असफलता से हार नहीं मानी क्योंकि इनका कहना यह था की हार तो कोशिश की होती है या उस तरीके की जो असफल रहा ! अगर यह सक्श अपने जीवन के पहली, दुसरी,तीसरी, या सोवी असफलता से हार मान लेता तो आज आप या कहे हम सब आज भी लालटेन, मसान, या मोमबत्ती की रोशनी मे ही बैठे हुए होते ! लेकिन Thomas Alva Edison भी थे बहुत जिद्दी व्यक्ति इन्होने कभी भी हार नहीं मानी ये अपने काम मे लगे रहे एक के बाद एक failiyar आते गए ये कोशिश करते गए और अंत मे 9999 बार असफल होने के बाद 10000 बार मे उन्होंने कर ही दिया बल्ब का अविष्कार ! जिसके बाद इनकी असफलताओ के बारे मे इनकी अपनी राय यह थी की मे 9999 बार असफल नहीं हुआ बल्कि मेने 9999 एसे तरीके ढूढे है जिनसे बल्ब बन ही नहीं सकता !

2. Jack Ma

   Jack Ma यह Alibaba के founder है और दुनिया के powerful लोगो की श्रेणी मे 21 वे न. पर आनेवाले इस सक्श के जीवन मे भी बहुत से failiyar आए ! Jack Ma गरीबी मे पैदा हुए जैसे तैसे Graduation किया जिसके बाद यह पढाई के लिए Harvard मे 10 बार apply किया लेकिन दसो बार Reject कर दिया गया ! नौकरी के लिए निकले और 30 बार interview भी दिए लेकिन यहाँ भी इन्हें एक के बाद एक करके reject कर दिया गया !
Jack Ma
इनके अपने ही शहर मे KFC के नौकरी के लिए 24 लोगो का interview लिया गया जिसमे से 23 को select कर लिया गया और Jack Ma एकलौते एसे सक्श थे जिन्हें Reject कर दिया गया ! पुलिस की भारती के समय इनके साथ पांच लोग गए जिनमे से चार को Select कर लिया गया और Jack Ma फिर से एकलौते एसे सक्श बचे जिन्हें reject कर दिया गया था !
Jack Ma इनके support मे ना अमीर माँ-बाप थे और ना खुद के पास पैसा, बस एक बात थी इनमे कि ये भी एकदम जिद्दी इंसान थे, इन्होने खुद को कभी असफल माना ही नहीं था ! ये अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से 2000$ उधार लेकर खुद की एक Alibaba नाम की Company खोल डाली ! जिसके बाद हर तरफ से इनकी और इनके company की आलोचना होने लगी, लेकिन क्या करे ये बन्दा तो था एकदम ढीठ हार माना ही नहीं अपनी जिद्द और मेहनत की दम से इसने अपनी company Alibaba को तब्दील कर दिया एक Popular Company के रूप मे !

3.  Abraham Lincoln

   Abraham Lincoln गरीबी मे पैदा हुए दोस्तों से किताबे मांग कर अपनी पढाई किया करते थे तथा पैसे कमाने के लिए पढाई के साथ कुछ ना कुछ काम भी करते थे ! 9 वर्ष की उम्र मे इनकी माँ की मृत्यु हो गई !
Abraham Lincoln
बड़े होने पर जिस लड़की से प्यार किया वह इन्हें छोड़ कर किस और के साथ चली गई ! नौकरी करने गए तो उन्हें नौकरी से भी निकाल दिया गया ! दोस्तों से पैसे उधार लेकर दो बार Bussiness शुरू किया लेकिन दोनों बार बुरी तरह से असफल हो गए, जिसके बाद यह काफी कर्ज मे डूब गए, जिसे उतारने के लिए कई वर्ष काम करते रहे ! फिर जाके इनकी एक लड़की से इंगेजमेंट हुई लेकिन इनकी किस्मत तो देखो इन्गजेमेंट के बाद उस लड़की की मृत्यु हो गई ! जिसके बाद ये कुछ समय तक नर्वस हो गए लेकिन हार नहीं मानी जिसके बाद इन्होने 8 बार election भी लड़ा और आठो बार बुरी तरह हार गए, लेकिन Abraham Lincoln भी थे बड़े जिद्दी इन्होने हार नहीं मानी लगे रहे अपनी प्रयासों मे और जीवन मे जब इन्हें पहली सफलता मिली तब इनकी उम्र 51 साल थी इनकी पहली सफलता ये थी की ये सीधे अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे !

4. Colonel Sanders

     Colonel Sanders यह एक एसे सक्श है जिन्होंने अपनी जिंदगी मे कभी failiyar से हार नहीं मानी, Colonel Sanders जब यह 5 साल के थे तब इनके पिता की मृत्यु हो गई थी, 16 साल की उम्र मे इन्हें अपना स्कूल छोड़ना पड़ा, 17 साल की उम्र तक इन्हें 4 नौकरियों से निकाल दिया गया था ! 18 साल की उम्र मे इन्होने शादी कर ली ! 19 साल की उम्र मे इनकी एक बेटी हुई, 20 साल की उम्र मे इनकी बीवी ने इन्हें बेरोजगारी के कारण छोड़ कर चली गई जिसके बाद इन्होने अपनी ही बेटी को चुराने की कोशिश की लेकिन यह उसमे भी असफल ही रहे, फिर उसके बाद इन्होने आर्मी joint किया लेकिन इन्हें वहा से भी निकाल दिया गया, जिसके बाद इन्होने और भी कई नौकरिया की लेकिन इन्हें वहा से भी निकाल दिया गया, फिर इन्होने एक Insurance Agent के रूप मे भी काम किया लेकिन यह यहाँ भी असफल ही रहे !
Colonel Sanders
इसके बाद इन्होने एक छोटे से Restorent मे cook और बर्तन धोने का काम किया और यही काम करते हुए जब यह रिटायर्ड हुए तब इन्हें 105 $ का चेक मिला जिसे देख के उन्हें लगा की उन्होंने अपनी सारी जिंदगी बर्बाद कर दी ! 65 वर्ष की उम्र मे सिर्फ 105 $ इसमें वह अपना बाकी जीवन कैसे जियेगे यह सोच कर उन्हें एक पल आत्महत्या का भी विचार आया लेकिन फिर कुछ समय बाद उन्हें एसा लगा की अभी भी कुछ एसा है जो वह दुसरो से बेहतर कर सकते है ! और वह था cooking. उन्होंने 87 $ और उधार लिए और अपने chiken की एक sicret recipy बनाई जिसे वह जगह जगह घूम कर रेस्टोरेंट के मालिक को अपनी sicret recipy खिलाते रहे क्योंकि उन्हें हर जगह से no ही सुनने को मिलता रहा उन्हें पहली बार yes सुनने से पहले तक़रीबन 1009 बार no सुनना पड़ा ! yes सुनने के बाद उनका यह सिलसिला बढ़ता चला गया इसी के साथ उनके KFC Brand का कारोबार, लेकिन अपनी बढती उम्र के कारण इन्होने एक बड़ी रकम लेकर KFC के सभी Rights और resipy का फार्मूले को बेच दिया, लेकिन KFC के साथ Colonel Sanders के तस्वीर का रिश्ता आज भी कायम है !

5. Amitabh Bachchan

     Amitabh Bachchan यह एक एसे सक्श है जिन्हें इस सदी का महानायक भी कहते है ! इनकी दमदार आवाज और शानदार परफॉरमेंस का हर कोई दीवाना है ! लेकिन इनके जीवन का एक समय एसा भी था जब इनके इसी दमदार आवाज की वजह से इन्हें आल इंडिया रेडिओ ने इन्हें reject कर दिया था !
Amitabh Bachchan
इतना ही नहीं सुरुआत मे जब यह मुंबई आए तो इन्हें कई राते marine drive पर ही बितानी पड़ी थी, इन्होने फिल्मो मे रोल के लिए ऑडिशन भी दिया लेकिन इन्हें उनकी लम्बाई के कारण कई बार reject कर दिया गया ! बड़ी कोशिशो के बाद उन्हें फिल्मो मे काम मिलना शुरू तो हुआ लेकिन एक के बाद एक लगभग इनकी 12 फिल्मे लगातार फ्लॉप हो गई, लेकिन Amitabh Bachchan भी बहुत दृढ और जिद्दी स्वभाव के थे, इन्होने हार नहीं मानी और लगे रहे फिर इन्हें जाकर मिली जंजीर फिल्म और इस फिल्म मे इन्होने एसी दमदार भूमिका निभाई जिसके बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को एक और नया स्टार मिल गया ! इसके बाद इन्होने अपने failiyar को फ़ैल करते हुए आने वाले वर्षो मे कई सुपरहिट फिल्म दी और सुपरस्टार बन गए थे ! 

 सुपरस्टार बनने के बाद इनकी किस्मत फिर से पलटी खाई और आने वाले समय मे इनकी सारी फिल्मे फ्लॉप होने लगी ! जिसके बाद उन्होंने राजनीति मे उतर कर एक नई पारी की शुरुआत की तथा भारी मतों से जीते भी लेकिन फिर भी वे राजनीती मे सफल नहीं हो पाए ! ABCL से production मे आये तो उनका इतना नुकसान हुआ जिसमे उन्होंने अपना सब कुछ गवा दिया था इतना ही नहीं वह बहुत कर्जे मे भी डूब गए ! लेकिन इन्होने हार नहीं मानी और लगे रहे अपने काम मे तथा फिर से इन्होने फिल्म जगत की दुनिया मे कदम रखा अपने सभी कर्जो को चुकता कर फिर से बढ़ते चले गए अपनी कामयाबी की और जिसके बाद इन्होने फिर से सफलता के कई नए कीर्तिमान स्थान स्थापित किया !

ऊपर दिए गए उदाहरण मे इन सभी के जीवन मे काम और परिस्थितिया भले ही अलग-अलग थी लेकिन जो सामान्य बात थी वो थी सबके जीवन मे हर मोड़ पर असफलता का आना और दूसरी बात जिसकी वजह से यह सब कामयाब हुए वह थी निरंतर कोशिश एव जिद्द जो किसी भी परिस्थिति मे हार न मानने की थी, असफलताओ को अवसर मान अपने गलतियों को सुधारते हुए एक बार और कोशिश करने की जिद्द, बार-बार गिरकर उठने की जिद्द, हर असफलताओ से कुछ ना कुछ सिखने की जिद्द, आगे बढ़ने, स्वयं पर विश्वास रखने,सपनों को सच करने की जिद्द !

इन सब के जीवन से हमें यही पता चलता है की असफलता हमारे जीवन का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमें सफल बनाने मे एक अहम् भूमिका निभाता है, हम असफल नहीं होगे तो सीखेगे नहीं और जब तक हम सीखेगे नहीं तब तक आगे बढ़ेगे नहीं !   




आशा करता हूं दोस्तों आप सब को हमारा यह पाठ जरूर पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक और ज्ञान की बातों के बारे में जानने के लिए आप सब बने रहिए अपने ही Gyanireader..“संपूर्ण ज्ञान का एक उत्तम संगम” के साथ !

 Please, अगर आपको हमारा the story of the failure of the great people यह Short Stories अच्छा लगा है तो आप हमें Facebook, TwitterGoogle+PinterestWhatsup, etc पर Follow, Like & Share जरुर करे!


Note :

 अगर आपके पास इस लेख से related नये या फिर कोई और भी जानकारी है तो आप सब हमें कमेन्ट के माध्यम से जरुर भेजे अच्छे लगने पर हम उसे इस लेख मे अवश्य शामिल करेगे !
                                                                                         


                                                                                             धन्यवाद’..!

No comments:
Write comments