Facebook Like

Featured Video

Monday, 15 October 2018

Future Upcoming Technology Will Change the World

future upcoming technology will change the world

इस लेख मे हमने Reader के लिए  Future Upcoming Technology Will Change The World जैसे Topic पर कुछ महत्वपूर्ण भविष्य मे आने वाली Technology के बारे मे जानकारी साझा कर रहे है, आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आएगा ! 

future technology, future technology ideas,  future technology inventions, how is technology changing the world today, Technology Will Change the World, Future Upcoming Technology Will Change the World, new technology,   future technologies that will change the world, Future Upcoming Technology
Feture Upcoming Technology

future upcoming technology will change the world

3D Printing Technology


वर्तमान समय में सबसे शानदार टेक्नोलॉजी में से एक टेक्नोलॉजी 3D पेंटिंग की भी है ! 3D प्रिंटिंग के बारे में जानने से पहले हम जानेंगे कि 3D होता क्या है ? 3D मतलब Three Dimension  इसका मतलब किसी भी Object की चौड़ाई ऊंचाई और उसकी गहराई होती है !
3D Printing Technology, 3d printer how it works, 3d printing history, 3d printing designs, 3d printing definition
Three Dimension की Base पर प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का विकास किया गया जिसकी मदद से हम किसी भी डिजिटल डिजाइन को ठोस तथा वास्तविक प्रोडक्ट या कहे की वास्तविक रूप में प्रिंट कर सकते हैं ! अभी तक हम इस 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग साइकिल से लेकर हवाई जहाज के पार्ट्स खिलौने मकान मानव अंग खाद्य उत्पाद और ऐसे ही कई तरह की वस्तुएं बनाने में कर रहे हैं ! यह टेक्नोलॉजी निरंतर रूप से विकसित हो रही है जिससे इसका भविष्य में उपयोग लगभग हर तरह की ठोस वस्तुएं बनाने में किया जाएगा जिससे इसका उपयोग हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर क्षेत्र में होगा !

Hyperloop Transportation Technologies


वैज्ञानिक यातायात के क्षेत्र में एक खास तरह की नई टेक्नोलॉजी Hyperloop Transportation Technology विकसित कर रहे है !
hyperloop transportation technologies india, hyperloop technologies, hyperloop transportation technologies,  hyperloop concept, Hyperloop elon, hyperloop speed
Hyperloop 
इस टेक्नोलॉजी के आ जाने से हम इस टेक्नोलॉजी की मदद से काफी हद तक अपने टाइम सेव कर सकते हैं तथा किसी और काम में
utilize कर सकते हैं, इसी के साथ यह कहना भी गलत नहीं होगा कि टाइम के साथ-साथ अपने पैसे भी बचा सकते हैं, क्योंकि Hyperloop Transportation Technology बाकी Transportation Technology से काफी हद तक सस्ती होगी , क्योंकि इस टेक्नोलॉजी का पूरा सिस्टम बैटरी पर चलने वाला है और इस बैटरी को जो पावर लगेगी वह हाइपरलूप के पूरे सिस्टम पर लगे सोलर प्लैनेट से मिलने वाली है !
हाइपरलूप टेक्नोलॉजी में स्टील की मोटी ट्यूब होती है जिसके अंदर रॉकेट जैसा दिखने वाला कैप्सूल जैसा स्ट्रक्चर होता है इस कैप्सूल के अंदर लगेज और पैसेंजर होंगे तथा यह कैप्सूल आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकती है वह भी बिना किसी फ्रिक्शन के क्योंकि हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी में लो प्रेशर होगा !
इतना ही नहीं यह कैप्सूल हवा मे ही रहेगा, इसे हवा मे रखने के लिए दो तरह के अन्य अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसमे से पहली टेक्नोलॉजी जो है वह है magnet track मे इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी और जो दूसरी टेक्नोलॉजी है वह air pressure generator की Technology है ! हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी से टाइम सेविंग इस लिए होगा क्योंकि Hyperloop की speed 900 kmph से लेकर 1200 kmph तक की है ! जिसे 2021 तक launch किया जाना है !

Prosthetics With a Sense Of Touch Technology

यह टेक्नोलॉजी एक Artificial Hand  के रूप मे एक Gadget है ! यह Gadget  टेक्नोलॉजी की मदद से Artificial Hand  होते हुए एक Real Hand की तरह काम कर सकता है, क्योंकि यह Different level पर pressure accept करता है, बिलकुल एक असली हाथ की तरह जिससे यह किसी भी आइटम्स या ऑब्जेक्ट्स को फोल्ड और ग्रेप कर सकता है !
prosthetic arm, bionic prosthetics,
Prosthetics With A Sense Of Touch Technology
इस गेजेट पर अभी रिसर्च चल रहा है वर्तमान मे यह गेजेट लैपटॉप से कनेक्ट होता है जिससे इसे कण्ट्रोल किया जाता है ! इसे और अधिक ढंग से बेहतर बनाने के लिए रिसर्च हो रही है जिससे यह बिना किसी
attachment और बिना किसी
software के इसे कण्ट्रोल मे किया जा सके ! यह गेजेट खास उन लोगो को ध्यान मे रख कर बनाया गया है जो किसी दुर्घटना मे अपना हाथ खो चुके है !

Artificial Pink Light Farm Technology

Artificial Pink Light Farm Technology विशेष रूप से खेती के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण साबित होगी ! विश्व मे बढती हुई आबादी के कारण खेती के लिए जगह कम होती जा रही है इसी बात को ध्यान मे रखते हुए Artificial Pink Light Farm Technology इजात की जा रही है !
Artificial Pink Light Farm Technology, vertical farming, pink led grow light
इस टेक्नोलॉजी मे एक ख़ास प्रकार का
LED Pink Light की सहायता से आंतरिक वातावरण मे खेती की जाती है ! इतना ही नहीं इस टेक्नोलॉजी की मदद से घर के अंदर आर्गेनिक और कीटनाशक खेती कर पाना भी संभव है ! तथा इस टेक्निक से खेती करने मे पानी भी काफी कम मात्रा मे इस्तेमाल होता है ! इस टेक्निक का इस्तेमाल तंबाकू, ड्रग्स, और वेक्सिन की खेती मे पहले से किया जा चूका है !



आशा करता हूं दोस्तों आप सब को हमारा यह पाठ जरूर पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक और ज्ञान की बातों के बारे में जानने के लिए आप सब बने रहिए अपने ही Gyanireader..“संपूर्ण ज्ञान का एक उत्तम संगम” के साथ !



Please, अगर आपको हमारा Future Upcoming Technology Will Change The World यह लेख अच्छे लगे है तो आप हमें FacebookTwitter, Google+PinterestWhatsup, etc पर Follow, Like & Share जरुर करे!

Note :
 अगर आपके पास इस लेख से related नये या फिर कोई और भी जानकारी है तो आप सब हमें कमेन्ट के माध्यम से जरुर भेजे अच्छे लगने पर हम उसे इस लेख मे अवश्य शामिल करेगे !


                                 

                                                                                             ‘धन्यवाद’..!


No comments:
Write comments